खबरें जरा हटके।5G सेवा 2020 से, TRAI ने शुरू की तैयारी - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Tuesday, 18 December 2018

खबरें जरा हटके।5G सेवा 2020 से, TRAI ने शुरू की तैयारी



नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनियाभर में 5G सेवा के लिए टेलिकॉम सेक्टर ने तैयारी शुरू कर दी है। स्मार्टफोन निर्माता से लेकर टेलिकॉम कंपनियों ने इसके लिए कमर कस लीं है। दुनियाभर में 5G सेवा को एक साथ ही शुरू किया जा सकता है। अगले साल के मध्य तक अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में 5G सेवा की टेस्टिंग पूरी हो सकती है। वहीं, भारत में भी 5G सेवा 2020 से शुरू हो सकती है। टेलिकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया अगले साल अगस्त तक पूरी हो सकती है।
2020 के मध्य में होगी स्पेक्ट्रम की नीलामी
सुंदरराजन ने संवाददाताओं को बताया कि TRAI ने इसके लिए अपनी शुरुआती सिफारिशें दे दी हैं। दूरसंचार विभाग की कार्यकारी समिति इन पर गौर कर रही है। कार्य दल ने स्पेक्ट्रम के बैंड निर्धारित कर दिए हैं। हम इन पर काम करेंगे। हर किसी ने कहा है कि इस सेवा के लिए ईकोसिस्टम तैयार नहीं है। लेकिन अगले साल जुलाई-अगस्त तक 5G की तैयारियां पूरी हो जाएंगी। हाल में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Vodafone Idea ने सरकार से अनुरोध किया है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी 2020 तक न की जाए क्योंकि बेहतर रेडियो वेव्स यानी स्पेक्ट्रम की और जरूरत तभी होगी जब 5G के लिए ईकोसिस्टम तैयार हो जाए।
2020 की दूसरी छमाही में होगी सेवा की शुरुआत
सुंदरराजन ने कहा कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक प्रक्रिया होने की उम्मीद है। यह नहीं कहा जा सकता है कि उस समय स्पेक्ट्रम नीलामी हो जाएगी लेकिन हम 2020 की दूसरी छमाही में सेवाएं शुरू करने के लिए तैयारी कर लेंगे। संभव है कि ये सेवाएं पूरे देश में चालू न हो पाएं लेकिन कुछ क्षेत्रों में शुरू अवश्य हो जाएंगी। 5G सेवा के लिए फील्ड ट्रायल किए जा रहे हैं।
TRAI ने 8644 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए रविवार को सिफारिश दे दी। इसका अनुमानित न्यूनतम मूल्य 4.9 लाख करोड़ रुपये होगा। इसमें 5G सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम भी शामिल होगा। दूरसंचार मंत्रालय की 5G कमेटी ने कहा है कि अगली पीढ़ी की मोबाइल सेवाओं के लिए 6000 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम बिना देरी से उपलब्ध कराया जा सकता है। 

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages