SAHARSA:नवहट्टा के लाल ने की आइआइटी में हार्ट ब्लाकेज की गणितीय गणना - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Wednesday, 28 November 2018

SAHARSA:नवहट्टा के लाल ने की आइआइटी में हार्ट ब्लाकेज की गणितीय गणना

कोशी लाइव:

सहरसा। प्रतिभा को निखरने से कोई रोक नहीं सकता है। नवहट्टा के लाल ने हार्ट ब्लाकेज की गणितीय गणना कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। खरका तेलवा पंचायत अंतर्गत ब्राह्माण टोली निवासी एकांश आइआइटी, खड़गपुर के मैथ्स डिपार्टमेंट द्वारा 23 से 25 नवंबर के बीच आयोजित इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन अप्लाइड एंड कम्प्यूटेशनल मैथमैटिक्स में अपने साथी इंजीनिय¨रग के छात्रों के साथ कन्युमिरिकल स्टडीज ऑफ ब्लाकेज इन ह्यूमन हर्ट विषय पर प्रेजेंटेशन दिया।
कांफ्रेंस में आइआइटी पटना, एनआइटी पटना एवं मोतिहारी कॉलेज ऑफ इंजीनिय¨रग को प्रवेश मिला था। एकांश मोतिहारी कॉलेज ऑफ इंजीनिय¨रग के बीटेक सिविल इंजीनिय¨रग का छात्र है। इनके टीम में विकास कुमार अमन कुमार एवं मिलन कुमार भी शामिल रहे।
--
लोगों में हर्ष
--
ब्राह्माण टोली निवासी पूर्व जिला पार्षद और भाजपा के जिला महामंत्री हीरेन्द्र मिश्र हीरा एवं समाजसेवी अनिता देवी के पुत्र एकांश कुमार के इस उपलब्धि पर ग्रामीणों में भी खुशी व्याप्त है। प्रमुख समीम अख्तर पप्पू भाजपा नेता पंकज पाठक मुखिया हीरेन्द्र गुप्ता कुमौद कुमार पासवान विनोद मिस्त्री छोटी आदि ने हर्ष जताया।
---
ह्रदय का टू डी मॉडल किया तैयार
----
एकांश और उसकी टीम ने सांख्यिकीय गणना के आधार पर मानव हृदय का 2डी मॉडल तैयार किया। चिकित्सा विज्ञान के अनुसार मानव शरीर में 20वर्ष बाद वसा और कोलेस्ट्रॉल का जमना शुरू हो जाता है। ह्यूमन आर्टरी में बढ़ते वसा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ते ऐसी स्थिति में पहुंच जाता है जहां से ब्लड का फ्लो करना मुश्किल हो जाता है। एकांश की टीम ने अपने 2 डी माडल में 25 प्रतिशत , 50 प्रतिशत एवं ,75 प्रतिशत ब्लाकेज तैयार किया और पाया कि अत्यधिक डिस्टर्बेंस ब्लाकेज वाले एरिया में था। इन लोगों ने जैसे जैसे ब्लाकेज का परसेंटेज बढ़ाया कारेंसपौ¨डग वेलोसिटी उस ब्लाकेज एरिया का बढ़ रहा था और प्रेशर कम हो रहा था। टीम ने गणितीय गणना के आधार पर यह जानने की कोशिश की कि कितने पर्सेंट अवरोध होने पर आर्टरी ध्वस्त हो जाती है एवं मानव को हार्ट अटैक आ जाता है।
---
24 देश के प्रतिभागियों ने लिया भाग
---
आइआइटी, खड़गपुर में आयोजित सेमिनार मे 24 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, रूस जैसे बड़े देश के अलावे कई देशों के विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages