SAHARSA:नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए 30 तक दिए जा सकेंगे आवेदन - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

Madhepura,Saharsa,Supaul Local Web News Media

Breaking

Translate

Sunday, 25 November 2018

SAHARSA:नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए 30 तक दिए जा सकेंगे आवेदन

AKKY@कोशी लाइव:

सहरसा । जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन के वास्ते इन दिनों आवेदन देने का कार्य जारी है। इच्छुक छात्र 30 नवम्बर तक ऑन लाईन आवेदन दे सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय बरियाही के प्राचार्य मनोज कुमार विद्यार्थी ने बताया कि इस दफा सिर्फ ऑन लाइन आवेदन ही लिया जा रहा है तथा आवेदन देने की कोई अन्य प्रक्रिया नहीं अपनायी जा रही है। श्री विद्यार्थी ने बताया कि इस विद्यालय के 80 रिक्त सीटों पर नामांकन प्रवेश परीक्षा में चयनित होनेवाले छात्रों का लिया जाएगा। जिसमें विद्यालय के विधिक प्रावधान के तहत 75 प्रतिशत छात्रों का चयन ग्रामीण क्षेत्रान्तर्गत के विद्यालयों से होगा वहीं 33 प्रतिशत सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित रहेगी। केन्द्रीय सरकार द्वारा जारी आरक्षण का प्रावधान भी नामांकन में लागू रहेगा।

दसवीं व 12 वीं बोर्ड के परीक्षा व सिलेबस में हुए मामूली बदलाव
---
जासं, सहरसा : सी.बी.एसई. द्वारा वर्ष 2019 में ली जानेवाली दसवीं व 12 वीं के परीक्षा पैटर्न में मामूली उलटफेर किए गए हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय सहरसा के प्राचार्य मनोज कुमार विद्यार्थी ने बताया कि पूर्व में जहां अनिवार्य विषयों की परीक्षा के साथ-साथ ही वैकल्पिक पत्रों की परीक्षा भी आयोजित होती थी वहीं वर्ष 2019 की 10 वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षा में शरीक होनेवाले छात्र-छात्राओं के वैकल्पिक पत्रों की परीक्षा 15 से 28 फरवरी तक ले ली जाएगी। तत्पश्चात अनिवार्य विषयों की परीक्षा मार्च माह में प्रारंभ होगी। श्री विद्यार्थी ने बताया कि वर्ष 2019 के दसवीं के सिलेबस में तो न के बराबर बदलाव लाए गए हैं, किन्तु 12वीं के विज्ञान विषयों में कई अतिरिक्त यूनिट जोड़े गए हैं। जिसके बाबत सी.बी.एस.ई. के साईट पर अप्रैल 2018 में ही सूचना दे दी गयी थी उन्होंने कहा कि जो अतिरिक्त यूनिट जोड़ी गयी है, वह किताब में मौजूद नहीं है तथा सी.बी.एस.ई. के साईट से ही डाउनलोड कर उसका अध्ययन छात्रों को करना है। उन्होंने बताया कि जिन विद्यालयों के शिक्षक सी.बी.एस.ई के साईट के टच में रहते हैं वहां के बच्चे सिलेबस में आए बदलाव से पूरी तरह अवगत हैं तथा उनकी तैयारी भी मुकम्म्ल हो चुकी है। उनका कहना था कि सी.बी.एस.ई. के सिलेबस में 2005 के बाद बदलाव किया गया है. जबकि विज्ञान सरीखे विषयों में साल दो साल में ही बहुत कुछ बदल जाया करता है।

Follow ME

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Total Pageviews

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

Pages