मधेपुरा।मां काली प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद खुल गए पट, माहौल भक्तिमय - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Wednesday, 7 November 2018

मधेपुरा।मां काली प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद खुल गए पट, माहौल भक्तिमय

कोशी लाइव @अक्की
मूर्ति कलाकार:बिजेंद्र मुखिया

मधेपुरा। ग्वालपाड़ा प्रखण्ड के अंर्तगत सरौनी कला पंचायत में काली पूजा और मेले की तैयारी पूरी कर ली गयी है। छह नवंबर को मां काली की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही 9 नवंबर तक भव्य मेला का आयोजन शुरु हो गया है। मेला को लेकर भव्य पंडाल बनाया गया है।और साथ मे कई प्रकार के झूले एवं संस्कृति प्रोग्राम का आयोजन मेला कमिटी के द्वारा किया गया है।जो कि मेला को भी ज्यादा आकर्षक बनाती है।


वही दूसरी ओर कर्पूरी चौक स्थित माँ रक्त काली का भव्य मंदिर सज के तैयार है।
मेला कमेटी अध्यक्ष दीपक कुमार गांधी ने बताया कि काली पूजा और मेला को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है। दूसरी तरफ भर्राही में काली पूजा की तैयारी पूरी की जा चुकी है। कुमारखंड एसं के अनुसार प्रखंड के रामनगर महेश पंचायत स्थित काली मंदिर में आयोजित होने वाले चार दिवसीय काली पूजा की तैयारी पूरी हो चुकी है। मंगलवार की रात मां काली सहित अन्य देवी देवताओं के मूर्ति में नयन पड़ने के साथ ही मैया का पट बुधवार सुबह से आम श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा। 113 साल पुरानी परंपरा के अनुसार चली आ रही व्यवस्था के तहत यहां काली पूजा के अवसर पर चार दिनों तक हर साल काली, शिव ,जोगिनी, भगजोगनी, गणेश , भैरव सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्ति का निर्माण कर मंदिर में स्थापित करने के साथ पूजा अर्चना की जाती है। श्यामा पूजा मेला कमेटी की देखरेख में सभी ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित होने वाले पूजा और मेला को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। बुधवार से तीन दिनों तक माता के मंदिर में पूजा अर्चना के साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा मनोकामना पूर्ण होने के बाद लाए गए छाग की बलि भी दी जाएगी। काली पूजा के अवसर पर भव्य मेला का आयोजन भी किया गया है । मेला में राम झूला ,मौत का कुआं, ड्रैगन झूला, श्रृंगार प्रसाधन की दुकानें, मिठाई की दुकानें पूरी तरह सज चुकी है। लक्ष्मी पूजा को ले निकाली कलश यात्रा:मधेपुरा। सदर प्रखंड के धुरगांव पंचायत के गिद्दा टोला में लक्ष्मी पूजा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है। मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा सहित मेले को लेकर महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली। जिला परिषद उपाध्यक्ष रघुनंदन दास, मेला कमेटी अध्यक्ष बैजनाथ दास और सचिव पटवारी दास के नेतृत्व में निकाली गयी कलश यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं में उत्साह का वातावरण था। उन्होंने बताया कि सात नवंबर को भगवान गणेश, मां लक्ष्मी, बाबा भोले सहित अन्य देवी देवताओं के संगमरमर की प्रतिमा में प्राण-प्रतिष्ठा किया जायेगा। मौके पर अखिलेश राय, अयोधी राय, अभिनंदन दास, राजकुमार दास, पवन कुमार, राजेन्द्र दास, उपेन्द्र दास, मुखिया शंभू साह, सरपंच शंभू ठाकुर, पंसस कुमारी कंचन आदि मौजूद थे।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages