पूर्णिया :आइटीआइ के परीक्षार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार, रोड जाम और आगजनी - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

Madhepura,Saharsa,Supaul Local Web News Media

Breaking

Translate

Tuesday, 23 October 2018

पूर्णिया :आइटीआइ के परीक्षार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार, रोड जाम और आगजनी

कोशी लाइव:

पूर्णिया। आइटीआइ के परीक्षार्थियों ने मंगलवार को जमकर बवाल काटा। इस दौरान परीक्षा केंद्र जिला स्कूल और बीबीएम से लेकर सड़क तक पूरा रणक्षेत्र में तब्दील रहा। दोनों केंद्रों पर आइटीआइ की सैद्धांतिक परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी बार-बार परीक्षा रद होने से नाराज थे। इसके कारण उनलोगों ने पूरी तरह से परीक्षा का बहिष्कार करते हुए हंगामा किया और शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। परीक्षार्थियों ने बीबीएम और जिला स्कूल केंद्र पर हंगामा किया। जिला स्कूल रोड और आस्था मंदिर के सामने परीक्षार्थियों ने रोड जाम कर आगजनी भी की। बीबीएम में नाराज परीक्षार्थियों ने पुलिस प्रशासन पर पथराव भी किया और प्रश्नपत्र लेकर आ रही प्रशासन की गाड़ी को अपने कब्जे में लेकर जमकर हंगामा किया। परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र के बाहर लगभग तीन घंटे तक बवाल काटा। इस दौरान वहां स्थिति पूरी तरह से तनावपूर्ण रही। बाद में चार-चार थाने से बड़ी संख्या में पुलिस बल के पहुंचने पर परीक्षार्थियों पर लाठीचार्ज कर उन्हें तितर-बितर किया गया। इसके बाद यहां प्रथम पाली की परीक्षा शुरू हुई। इसमें 283 में मात्र 73 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए 210 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में 125 में मात्र आठ परीक्षार्थी शामिल हुए 117 अनुपस्थित रहे। यहां चार आइटीआइ राजकीय आइटीआइ फारबिसगंज, नारायणा आइटीआइ पूर्णिया, उपेंद्र आइटीआइ पूर्णिया और इमारत आइटीआइ का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। केंद्राधीक्षक ममता कुमारी ने बताया कि प्रथम पाली में 73 और दूसरी पाली में मात्र आठ परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए।
जिला स्कूल में परीक्षार्थियों को निकाला बाहर
जिला स्कूल केंद्र पर प्रथम पाली में बहिष्कार कर रहे परीक्षार्थियों ने अंदर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को जबर्दस्ती बाहर निकाला। परीक्षार्थियों ने स्कूल गेट के जंजीर को तोड़कर अंदर घुस गए और हंगामा करते हुए परीक्षा में शामिल सभी परीक्षार्थियों को बाहर निकाल दिया। वे लोग केंद्राधीक्षक से परीक्षा को रद्द कराने की मांग कर रहे थे। इस दौरान परीक्षार्थियों ने लगभग दो घंटे तक परीक्षा केंद्र और उसके आस-पास हंगामा किया। जिला स्कूल के आगे मुख्य मार्ग को जाम कर वहां आगजनी की। इसके बाद परीक्षार्थी का झुंड आस्था मंदिर की ओर कूच किया और वहां बस स्टैंड जाने वाली मुख्य मार्ग को ट्रॉली, बांस-बल्ला से जाम कर लगभग एक घंटे तक यातायात पूरी तरह से बाधित रखा। इस दौरान पुलिस और परीक्षार्थियों के बीच मान-मनौव्वल भी चलता रहा, लेकिन परीक्षार्थी कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे। अंतिम में पुलिस बल द्वारा लाठीचार्ज कर भीड़ और आस-पास में छिपे परीक्षार्थियों को खदेड़ कर वहां से भगाया गया। इस मौके पर सदर एसडीओ विनोद कुमार, सहायक खजांची, केहाट, मरंगा और मुफस्सिल थाने की पुलिस मौजूद थी। सदर एसडीओ ने बताया कि निर्धारित परीक्षा हर-हाल में ली जाएगी। इसमें बाधा उत्पन्न करने वालों के साथ प्रशासन सख्ती से पेश आएगी।
दूसरी पाली में मात्र तीन परीक्षार्थी
जिला स्कूल केंद्र पर प्रथम पाली में एक भी परीक्षार्थी शामिल नहीं हुए। इसमें कुल 435 परीक्षार्थी थे और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा थी। दूसरी पाली में द्वितीय सेमेस्टर की 343 में मात्र तीन परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुआ। इसमें दो लड़का और एक लड़की थी। केंद्राधीक्षक नवल किशोर साह ने बताया कि यहां छह आइटीआइ सीमांचल, उमा, स्वामी विवेकानंद, उमाकांत सुलोचना, स्वदेशी और पूर्ण अरण्य आइटीआइ का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा 25 अक्टूबर तक दो पाली में निर्धारित है।
परीक्षा रद होने से नाराज थे परीक्षार्थी
आइटीआइ के परीक्षार्थी तृतीय और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा बार-बार रद्द होने के कारण नाराज थे। चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थी शाहिन और गौतम कुमार शर्मा ने बताया कि तृतीय सेमेस्टर की तीन और चतुर्थ सेमेस्टर की अब तक दो बार संपन्न परीक्षा रद्द हो चुकी है। परीक्षा रद होने की जानकारी परीक्षा समाप्त होने के दो महीने बाद दी जाती है। पुन: परीक्षा होने संबंधी जानकारी मात्र 15 दिन पूर्व दी जाती है। परीक्षा रद्द करने की स्थिति स्पष्ट नहीं की जाती है। एक ही परीक्षा बार-बार आयोजित होने और समय पर परीक्षा परिणाम जारी नहीं होने के कारण रेलवे समेत अन्य परीक्षाएं छूट जाती है। उनलोगों की मांग थी कि जुलाई-अगस्त में संपन्न परीक्षा का परीक्षाफल घोषित किया जाए। परीक्षा विभाग द्वारा सुव्यवस्थित तरीके से ली जाए, ताकि बार-बार रद करने की नौबत नहीं आए।

Follow ME

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Google+ Followers

Total Pageviews

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

Pages