बिहार :राजकोट टेस्ट में भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, बिहार का लाल बना मैन ऑफ द मैच - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Saturday, 6 October 2018

बिहार :राजकोट टेस्ट में भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, बिहार का लाल बना मैन ऑफ द मैच

अक्की@कोशी लाइव:

पटना: भारत ने सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों से हरा दिया. यह भारत की घर में 100वीं टेस्ट जीत है. इस जीत के हीरो रहे बिहार के गया जिले के लाल पृथ्वी शॉ को मैन ऑफ दी मैच चुना गया.

इस मैच में बिहार के गया के मूल निवासी पृथ्वी ने पदार्पण किया. उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 154 गेंदों पर 19 चौकों की मदद से शानदार 134 रनों की पारी खेली. इसके बाद से पूरे क्रिकेट जगत में उनकी तारीफें हो रही है. इधर, उनके इस शानदार प्रदर्शन से गया में भी खुशी का माहौल है. हालांकि, पृथ्वी का परिवार मुंबई में रहा है. पृथ्वी क्रिकेट भी मुंबई के लिए ही खेलते है

1st टेस्ट में 'मैन ऑफ द मैच' चुने जाने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बने शॉ 


शॉ का यह पदार्पण मैच था. अपने पहले ही मैच में शतक जमाने वाले वह भारत के 15वें बल्लेबाज बने हैं. उनकी शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. पृथ्वी पदार्पण ट्रेस्ट मैच में ही मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले प्रवीण आमर, आरपी सिंह, रविचन्द्र अश्विन, शिखर धवन और रोहीत शर्मा यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 

सोचा नहीं था कि मेरा डेव्यू मैच इस तरह होगा 


मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद पृथ्वी ने कहा कि यह टीम के लिए बहुत बड़ी जीत है. मैं टीम के लिए खुश हूं. मैंने सोचा नहीं था कि मेरा डेव्यू मैच इस तरह होगा. इंटरनेशनल क्रिकेट हमेशा चुनौतीपूर्ण रहता है. मेरा ध्यान मेरे नेचुरल गेम पर था. 

भारत की सबसे बड़ी जीत 


भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 272 रनों से हार दिया. यह भारत की आकड़ों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने इसी साल अफगानिस्तान को पारी और 262 रनों से हाराया था. 

पृथ्वी सहित भारत के तीन बल्लेबाजों ने लगाए शतक 


भारत ने पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (139), पदार्पण कर रहे पृथ्वी शॉ (134), रवींद्र जडेजा (नाबाद 100), चेतेश्वर पुजारा (86) और रिषभ पंत (92) की शानदार पारियों के दम पर अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 649 रनों पर ही घोषित कर दी थी. दूसरे दिन चायकाल के बाद खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 94 रनों बना सकी. 

पहली पारी में 181 रनों पर ढेर हुआ विंडीज 

उस समय वेस्टइंडीज पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था. तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र के एक घंटे में ही उसके चार विकेट चटका दिए. भारत ने मेहमान टीम को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर फॉलोऑन के लिए बुलाया. पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में सबसे ज्यादा रन आर चेज (53) ने बनाए.

दूसरी पारी कुलदीप ने झटके 5 विकेट 



दूसरी पारी में भी विंडीज बल्लेबाज टिक नहीं सके और 196 रन ही बना सके. दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने 57 रन देकर पांच विकेट लिए. जो उनके करियर का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रवींद्र जडेजा को तीन सफलताएं मिलीं. जबकि पहली पारी में चार विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन दो विकेट लेने में सफल रहे. वहीं, विंडीज की तरफ से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन ओपनर कीरन पावेल (83) ने बनाए.
कप्तान कोहली ने की पृथ्वी की तारीफ 


अपने पहले टेस्ट में शतक जमाने वाले 18 साल के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने जमकर तारीफ की. मैच के बाद कोहली ने कहा कि पृथ्वी और जड़ेजा के लिए मैं खुश हूं. पृथ्वी अपना पहला मैच खेल रहे थे. पहले ही मैच में जिस तरह से उन्होंने अपना दमखम दिखाया वो देखकर अच्छा लगा. उसने बताया है कि वह अलग तरह का खिलाड़ी है. इसीलिए वह टेस्ट टीम में लाया गया. कप्तान के तौर पर इस तरह के प्रदर्शन देखना अच्छा लगता है.

कोशी लाइव फेसबुक ग्रुप join now

 
कोशी लाइव__नई सोच नई खबर
सार्वजनिक समूह · 2,321 सदस्य
समूह में शामिल हों
www.koshilive.com नई सोच नई खबर। सहरसा,मधेपुरा, सुपौल एवं बिहार की प्रमुख खबरें। WhatsApp: 9570452002 Contact for Advertising
 

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages