सहरसा :मुहर्रम पर जिले भर में दिखा सांप्रदायिक सौहार्द - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

Madhepura,Saharsa,Supaul Local Web News Media

Breaking

Translate

Saturday, 22 September 2018

सहरसा :मुहर्रम पर जिले भर में दिखा सांप्रदायिक सौहार्द

@स्टालिन_अमर_अक्की #_कोशी क्षेत्रिये समाचार


सहरसा। हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में दूसरे दिन शनिवार को भी जिले के विभिन्न हिस्सों में शांति व सौहार्द पूर्ण वातावरण में मुहर्रम संपन्न हुआ। सहरसा जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने लोगों ने लाठी, भाला, तलवार आदि से लैश होकर बैंड बाजा के धुन पर भव्य जुलूस निकाला। जुलूस के दौरान जगह-जगह आतिशबाजी भी की जा रही है। रास्ते में लोग अपने हर समुदाय के दोस्तों से गले मिलते। कई जगह हिन्दु समुदाय के लोगों ने भी ताजिया को कंधा दिया और इमामबाड़ा पर जाकर सिर झुकाया। वहीं शहर के सहरसा बस्ती पर मेला का भी आयोजन किया गया।

इस मौके पर जिले के सत्तर कटैया, रहुआ आदि में दो दिवसीय मेला का आयोजन किया गया है। सहरसा शहर में मीर टोला, सहरसा बस्ती,नरियार, नियामत टोला, बटराहा आदि जगहों में ताजिया जुलूस निकाला गया। कई जगह साथ में महिलाएं शोक गीत गाती चल रही थी। जगह-जगह ताजिया का मिलान भी किया जा रहा था। शहर के इन स्थलों के अलावा कई गांव के खिलाड़ियों द्वारा दर्जनों लोगों की टोली बारी-बारी से नगाड़े की धुन पर कर्बला मैदान में अपना करतब दिखाया गया। जंगी ताजिया सहित करबला मैदान में अपने अखाड़े पर पूरी निगरानी रखे हुए थे। वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। सभी संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी सहित पुलिस बल की तैनाती की गई थी। कहीं से भी कोई अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है।
-----
गणेश सेवा मंडल ने ताजिया जुलूस का किया स्वागत
ताजिया जुलूस के दौरान हमेशा की तरह सहरसा जिले में साम्प्रदायिक सौहार्द का मिशाल कायम हुआ। नरियार, बनमा इटहरी आदि में जहां मुसलमान भाईयों के साथ हिन्दुओं ने भी करतब दिखाया। वहीं सहरसा शंकर चौक पर गणेश सेवा मंडल के द्वारा जुलूस में शामिल लोगों को शर्बत पिलाकर स्वागत किया गया। मुस्लिम भाईयों के इस पर्व में गणेश सेवा मंडल के कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते बन रहा था।
  • ताजिया जुलूस निकालकर जंगियों ने दिखाया करतब



सहरसा। मुहर्रम पर्व शांतिपूर्वक तरीके से मनाया गया। पर्व के मौके पर प्रखंड क्षेत्र में रहुआमणि नहर के समीप एवं सोनवर्षा कचहरी इमामबाड़ा मे विभिन्न गांवों से ताजिया निकाल जंगियों ने कई करतब दिखाए। हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाए जाने वाला मुहर्रम पर्व को लेकर निकाले गये जुलूस में महिलाएं भी शामिल थी।
सहरसा-सुपौल मुख्य मार्ग के रहुआमणि नहर पर शनिवार को चार गांवों के लोगों द्वारा तजिया बनाकर मिलन समारोह आयोजित किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों ने लाठी, भाला, तलवार आदि से लैस होकर या अली या हुसैन के नारा लगा रहे थे। इस दौरान जंगियों द्वारा करतब दिखाया गया। रहुआमणि, बरियाही, नारियार, लतहा सहित अन्य जगहों के ताजिया को एक जगह खड़ा कर मिलाया गया। जिसमें कई गांवों के खिलाड़ियों द्वारा बारी-बारी से मिलन समारोह में अपना करतब दिखाया। महिलाओं ने भी टोली बनाकर एक दूसरे के साथ मिलकर गीत गा रही थी। सोनवर्षा कचहरी इमामबाड़ा के समीप खड़गपुर, विशनपुर के लोगों द्वारा ताजिया मिलन समारोह आयोजित किया। आयोजित समारोह में मुख्य रूप से जिप सदस्य धिरेन्द्र यादव, मुखिया प्रतिनिधि शुभंकर शर्मा, सरपंच नवीन कामत, शिवकुमार यादव, रंजीत यादव, दयानंद ठाकुर, शंभू ¨सह, जवाहर यादव, मो. इकराम, आफताब आलम, मो. काशीम, मो. जुनैद, परवेज आलम, शमशेर, मो. इशाक सहित अन्य मौजूद रहे।
राजनपुर: मुहर्रम के मौके पर महिषी प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर शांति सछ्वाव के साथ खिलाड़ियों ने लाठी भाला फरसा के साथ अपने करतब दिखाया। जिसमें लखनी, महिषी, महपुरा, राजनपुर, जलई, बलुआहा इत्यादि जगह के लोग शामिल थे।
======
दो दिवसीय मुहर्रम मेला का हुआ उद्घाटन
सौरबाजार : पुराना उच्च विद्यालय सौरबाजार के मैदान पर शनिवार को दो दिवसीय मुहर्रम मेला का आयोजन किया गया। उद्घाटन थाना अध्यक्ष मनीष कुमार रजक ने फीता काटकर किया। इस मौके पर पखंड कांगेस अध्यक्ष मो. गफार खां, सांसद प्रतिनिधि मो. इस्लाम समेत दजनों लोग शामिल थे।

Follow ME

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Google+ Followers

Total Pageviews

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

Pages