सहरसा: हर दिन हो नौ सौ शौचालयों का निर्माण : डीएम - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Friday, 20 July 2018

सहरसा: हर दिन हो नौ सौ शौचालयों का निर्माण : डीएम

@स्टालिन_अमर_अक्की #_कोशी क्षेत्रिये समाचार

सहरसा। 16 जुलाई से 15 अगस्त तक चल रहे स्वच्छ जीविका- स्वच्छ बिहार कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को विकास भवन के सभाकक्ष में कार्यशाला सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला पदाधिकारी शैलजा शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
अपने संबोधन में जिला पदाधिकारी ने कहा कि 31 दिसंबर 18 तक जिले को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिए हमें प्रतिदिन 900 शौचालय का निर्माण कराना होगा। कहा कि महिलाओं, बेटियों की प्रतिष्ठा तथा पारिवारिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए घर में शौचालय का होना तथा उसका प्रयोग करना नितांत आवश्यक है। मातृत्व मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, शिशु में पोषण की कमी आदि कई समस्याएं है जो प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप में खुले में शौच से जुड़ी है। डीएम ने सभी बीडीओ को एक सप्ताह के अंदर ओडीईपी बनाने का निदेश देते हुए कहा कि कार्यक्रम की सफलता के लिए आप जनप्रतिनिधियों का अधिक से अधिक सहयोग लें। सभी जियो टैग, स्वच्छाग्रहियों को शीघ्र बकाया भुगतान करें। जिन लोगों ने शौचालय निर्माण कर लिया है, उन्हें प्रोत्साहन राशि का शीघ्र भुगतान करें। कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त राजेश कुमार ¨सह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जीविका दीदियों को दिये गये संदेश को पढ़ा। सभी उपस्थित पदाधिकारियों कर्मियों ने इसे शपथ के रूप में दोहराया। सभी जिलास्तरीय पदाधिकारियों को उनकी इच्छा से जिले के एक-एक पंचायत ओडीएफ कराने की जिम्मेवारी दी गई।
उल्लखेनीय है कि सहरसा जिला में कुल घर की संख्या 3 लाख 42 हजार 555 है जिसमें 1 लाख 86 हजार 103 घर में शौचालय उपलब्ध है। शेष एक लाख 56 हजार 412 घर में शौचालय बनाने का लक्ष्य है। इसमें 98 हजार घर जीविका से जुड़ी हुई दीदियों का है। इस एक महीने के कार्यक्रम में इन दीदियों के घर में शौचालय बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अन्य जगह शौचालय निर्माण का कार्यक्रम पूर्ववत चलता रहेगा। मौके पर अपर समाहर्ता धीरेन्द्र कुमार झा, डीआरडीए निदेशक राकेश कुमार, सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, सिमरीबख्तियारपुर एसडीओ अरिवन्द कुमार, डीसीएलआर एवं सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, बीडीओ, पीओ, ब्लॉक कार्डिनेटर, डीपीएम, बीएसएम आदि मौजूद रहे।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages