पूर्णिया [जेएनएन]। बिहार के पूर्णिया जिले के मधुबनी टीओपी क्षेत्र के अंतर्गत महिला कॉलेज परिसर स्थित यूको बैंक में शनिवार रात 35 लॉकर काटकर चोरों ने जेवरात व नकदी आदि उड़ा लिए। इस घटना में दस करोड़ की संपत्ति की चोरी का अनुमान है।
घटना का पता रविवार को तब चला जब एक कर्मी शशिभूषण लंबित काम पूरा करने गार्ड दिगंबर के साथ बैंक पहुंचे। तत्काल घटना की सूचना वरीय अधिकारियों को दी गई। खबर मिलते ही बैंक प्रबंधक एवं अन्य कर्मी शाखा पहुंचे और घटना की जानकारी पुलिस को दी।
सदर डीएसपी राजकुमार एवं आसपास के कई थानाध्यक्षों ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच की। यहां से गैस कटर, ऑक्सीजन गैस के तीन सिलिंडर, एक एलपीजी सिलिंडर, कई रिंच एवं अन्य उपकरण बरामद किए गए। मौके पर डॉग स्क्वायड को भी बुलाया गया लेकिन, कोई सुराग नहीं मिल पाया। इसके बाद घटनास्थल को सील कर एफएसएल टीम को सूचना दी गई। चोरों ने बैंक की खिड़की का ग्रिल उखाड़कर बैंक में प्रवेश किया। अपराधियों ने सायरन और सीसीटीवी के तार काट दिए। इसके बाद सेफरूम के लोहे के दरवाजे का रॉड काटकर बैंक के लॉकर और कैशरूम तक इन्होंने पहुंच बनाई। इसके बाद अंदर बने 75 में 35 लॉकरों को कॉटकर चोरों ने सारा सामान ले लिया।
बैंककर्मी बताते हैं कि चोर बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे की हार्डडिस्क भी लेकर चले गए। चोरी करने के बाद चोरों ने खिड़की के ग्रिल को फिर उसी जगह पर फिट कर दिया। महीने का अंतिम शनिवार होने के कारण 28 अप्रैल को बैंक बंद था और रविवार को भी बैंक बंद रहा। उधर, घटना की खबर फैलते ही बैंक के लॉकर में अपना सामान रखने वाले ग्राहकों की भीड़ इकट्ठा हो गई। एक बैंक अधिकारी के अनुसार लगभग दस करोड़ की चोरी हुई है।
बैंक में ग्राहकों के लिए बनाए गए लॉकरों को तोड़कर चोरी की गई है। कितने के जेवरात की चोरी हुई है, इसका पता नहीं चल पाया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है। फिलहाल बैंक के अंदर कुछ क्षेत्र को सील कर एफएसएल टीम, पटना को सूचना दी गई है। जल्द ही चोरों का सुराग खोज लिया जाएगा।
- राजकुमार साह
सदर डीएसपी, पूर्णिया