मधेपुरा।बिहार दिवस पर मधेपुरा होगा दहेजमुक्त घोषित - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Friday, 9 March 2018

मधेपुरा।बिहार दिवस पर मधेपुरा होगा दहेजमुक्त घोषित

09मार्च 2018 @अक्की):-#कोशी क्षेत्रिये समाचार

मधेपुरा: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर स्थानीय कला भवन के सभाकक्ष में जिलाधिकारी मु. सोहैल ने राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर जिले के विभिन्न हिस्सों से आईं महिलाएं एवं छात्राएं मौजूद थी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि यह दिन महिलाओं को उनकी क्षमता, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक तरक्की दिलाने एवं उन महिलाओं को याद करने का दिन है। जिन्होंने महिलाओं को अधिकार दिलाने के लिए दिन रात एक कर दिया। डीएम ने कहा कि महिला के विकास के बिना देश का विकास संभव नही है। इसके लिए महिला सशक्तिकरण जरूरी है। आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नही है। महिलाओं का अस्तित्व तब से है जब से पृथ्वी है। पृथ्वी तब है जब मां है। मां के पांव में जन्नत है। डीएम ने कहा कि पूर्व काल में भी सरस्वती, लक्ष्मी, पार्वती सहित अन्य देवी-देवताओं ने सृष्टि की रचना की। तभी से यहां पर नारियों की पूजा होती थी। आज भी नारी पूज्यनीय है। वैदिक काल में भी बेटियों को समान अधिकार दिया गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं का सम्मान ही राष्ट्रसम्मान है। कहा कि आज नारी को विशेष शिक्षा देने की जरूरत है। विशेषकर बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ आंदोलन को तेज करने की जरूरत है। डीएम ने कहा बंधन को तोड़ें और समाज को बदलें। सरकार ने बेटियों के नौकरी के लिए 35 फीसद आरक्षण दिया है जिसका लाभ बिहार की बेटियों को मिलेगा इसके लिए शिक्षा को बढ़ावा देना होगा। डीएम ने कहा 22 मार्च को बिहार दिवस के अवसर पर पूरा जिला बाल विवाह एवं दहेज मुक्त जिला घोषित किया जाएगा। एसपी विकास कुमार ने कहा कि महिला दिवस पर स्त्री की प्रेम स्नेह व मातृत्व के साथ ही शक्ति संपन्न स्त्री की मूर्ति सामने आती है। स्त्रियों ने यह साबित कर दिया है वे एक दूसरे के दुश्मन नहीं सहयोगी है। महिलाओं की आधी आबादी हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही है। आज महिलाएं चाहे वह पुलिस विभाग हो, वायु सेना, पायलट सहित अन्य क्षेत्रों में अपनी भूमिका का निर्वहन कर समाज व देश को एक नई दिशा दे रही है। एसडीओ संजय कुमार निराला ने कहा कि आज हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी लोहा मनवा रही है।
---------------
विशिष्ट कार्य के लिए इन्हें किया गया सम्मानित : महिला दिवस के अवसर पर जिले में महिला सशक्तिकरण सहित अन्य कार्यों में विशिष्ट योगदान के लिए ने महिलाओं को जिला पदाधिकारी मु. सोहैल ने सम्मानित किया। विशिष्ट कार्य के लिए मिले सम्मान से महिलाओं के चेहरे पर काफी खुशी देखी जा रही थी। सम्मान पाने के बाद महिलाओं एवं महिला पदाधिकारियों ने कहा कि सम्मान काम को मिलता है हमें खुशी है कि मेरे कार्य को देख महिला दिवस के अवसर पर डीएम द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। सम्मान पाने वालों में जीप अध्यक्ष मंजू देवी, पुलिस अवर निरीक्षक प्रमिला कुमारी, सिपाही कंचन कुमारी, गम्हरिया बीडीओ ज्योति रानी, घैलाढ़ सीडीपीओ श्वेता कुमारी, सुनिधि कुमारी, संगीत शिक्षिका बबिता कुमारी, सुमन भारती, डॉ अलका कुमारी, जीविका के लक्ष्मी कुमारी, अफसाना खातून, सरस्वती राय, कुमकुम भारती, डॉ प्रज्ञा, शशिप्रभा, सुनीता कुमारी, सुनिधि कुमारी, वार्ड सदस्य स्मृति सुधा, सेविका मीना कुमारी, शामिल थी। मौके पर सीएस गदाधर पांडेय, जनसम्पर्क पदाधिकारी महेश पासवान, उत्पाद अधीक्षक सहित अन्य शामिल थे।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages