अब 26 फरवरी को ही मधेपुरा रेल कारखाने से पहला इंजन निकलेगा। - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

Madhepura,Saharsa,Supaul Local Web News Media

Breaking

Translate

Tuesday, 6 February 2018

अब 26 फरवरी को ही मधेपुरा रेल कारखाने से पहला इंजन निकलेगा।

06feb,2018   @कोशी क्षेत्रिये समाचार

मधेपुरा रेल कारखाने से अब 26 फरवरी को ही पहला इलेक्ट्रिक इंजन तैयार होकर निकलने की संभावना है। पहले 28 फरवरी को निकलना था। रेलवे बोर्ड दिल्ली के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एस.के. साहा, एमईएलपीएल के प्रोजेक्ट हेड दिल्ली मिस्टर प्रीतम, पेरिस से आए एल्सटॉम के डायरेक्टर मिस्टर जोजो, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी राजीव कुमार गुप्ता और डिप्टी चीफ इंजीनियर कृष्ण कुमार भार्गव ने सोमवार को मधेपुरा रेल कारखाने का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने एसम्बलिंग हो रहे पहले इलेक्ट्रिक इंजन की कार्यप्रगति देखी। उन्होंने कहा कि इंजन एसम्बलिंग कार्य द्रुतगति से चल रहा है। 26 फरवरी को पहला इंजन निकल जाने की संभावना है। मेक इन इंडिया की तर्ज पर 12 हजार हॉर्स पावर का पहला इलेक्ट्रिक इंजन तैयार करने का कार्य किया जा रहा है।
सूत्रों की मानें तो फ्रांस की एल्सटॉम विदेशी कंपनी होने के बाद भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 90 प्रतिशत भारतीय अवयव(पार्ट्स) का उपयोग इंजन तैयार करने में कर रही है। सिर्फ दस प्रतिशत अवयव फ्रांस और जर्मनी से मंगवाकर इंजन एसम्बलिंग में प्रयोग किए जा रहे हैं। इंजन एसम्बलिंग में कुल 2500 अवयव लगाए जा रहे हैं। इनमें लोकल सप्लायर में केनुर, एफटी और एबीबी शामिल है। एल्सटॉम द्वारा अबतक 85 प्रतिशत इंजन एसम्बलिंग काम पूरा कर लिया गया है।
इंजन का यूपी के सहारनपुर डिपो में होगा टेस्टिंग व मेंटेनेस : मधेपुरा रेल कारखाने में तैयार इलेक्ट्रिक इंजन का यूपी के सहारनपुर स्थित डिपो में टेस्टिंग व मेंटेनेस होगा। फ्रांस की एल्सटॉम कंपनी सहारनपुर में अपना मेंटेनेस व सेटिंग डिपो बनवा रही है। मधेपुरा रेल कारखाने से निकलने वाले पहले इंजन को टेस्टिंग व दूसरे ट्रायल के लिए कंपनी अपने सहारनपुर डिपो में ले जाएगी। सहारनपुर में एल्सटॉम के डिपो का शेड निर्माण अंतिम चरण में है। इंजन टेस्टिंग के लिए ट्रैक बिछकर तैयार है।

Follow ME

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Total Pageviews

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

Pages